एक विदेशी ने बनाई महाभारत की ऐसी पेंटिंग्स की आप आपने आप को “वाह” कहने से रोक नहीं पाएंगे।

आपने महाभारत और श्री कृष्ण जी की बोहोत सारे चित्र देखे होंगे पर इतने अद्भुत शायद ही देखे हो। ये चित्रकार है इटली के Giampaolo Tomassetti जो अपनी इन पेंटिंग्स में महाभारत की कहानी को कितनी ख़ूबसूरती से बयां कर रहे है। ये एक प्रसिद्ध कलाकार, चित्रकार और पुनर्स्थापक है।

इन्होने अपनी कलात्मक कैरियर की शुरुआत पुरानी इमारतों की पुनर्स्थापना, भित्तिचित्रों और प्रतियां बनाने और यूरोपीय संग्रहालयों में प्रसिद्ध चित्रों की प्रतिकृतियां शुरू की। विदेशी होते हुए भी इन्होने महाभारत की कहानियो को इतनी गहराई से चित्रित किया है की आप यकीन ही नहीं मानेंगे की ये पेंटिंग्स एक विदेशी दवारा बनायीं गयी है।

सोचने वाली बात है की हम भारतीय होकर भी महाभारत की जिन गहराइयो को समझ नहीं सके Giampaolo ने उन्हें 5 साल में ही समझ लिया। ये लगभग 7 वर्षों के लिए इटली में विला वृंदावन में अंतर्राष्ट्रीय वैदिक कला अकादमी के सदस्य रह चुके है। इन्हे 5 साल महाभारत को समझने में लगे और 12 वर्ष लगे इन पेंटिंग्स को बनाने मे, इन 12 बारह वर्षों में उन्होंने महाभारत के मुख्य क्षणों को दर्शाते हुए 25 राजसी चित्रों का संग्रह पूरा किया। इनमे से ज़्यादातर ISKCON दवारा भी प्रकाशित की जा चुकी है।

इनके द्वारा बनायीं गए चित्र म्यूजियम ऑफ स्पिरिचुअल आर्ट(MOSA), विला वृन्दावन, फ्लोरेंस ,इटली में संरक्षित किये गए है।

आप इन चित्रों की कॉपी खरीद सकते है Amazon.Com पर। खरीदिये और इन्हे प्रोत्साहित कीजिये। और भी मज़ेदार खबरों के लिए जुड़ें हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से। मैसेज करें +919034820047 पर।























 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *