आखिर क्यों मुस्लिम बहुसंख्यक आबादी होते हुए भी हिन्दू नाम रखते है इंडोनेशिया के लोग।

सोचकर थोड़ा अजीब लगता है की मुस्लिम बहुल इलाके में लोग अपने बच्चो के नाम सनातन धर्म से जुड़े हुए शब्दों से रखते है। हम बात कर रहे है इंडोनेशिया की जहा 87.2 % मुस्लिम आबादी है। जब वहा के लोगो से इस बारे में पुछा जाता है तो वो कहते है इस्लाम हमारा धर्म है पर हिन्दू धर्म हमारे इतिहास का हिस्सा है। कुछ लोगो का ये भी मानना है की संस्कृत भाषा सब से उच्तम सतर की भाषा है इसलिए वो अपने बच्चो के नाम में संस्कृत शब्दों का इस्तेमाल करते है।

अब हम उनका सनातम धर्म के प्रति लगाव कहे या निजी रूचि पर इंडोनेशिया के लोगो को महाभारत और रामायण बोहोत अच्छी लगती है। बहुत से लोग इंडोनेशिया को एक सभ्य देश के रूप में भी देखते है क्यूंकि वहा के लोग इस्लाम को अपने राष्ट्रीय धर्म के रूप में बनाए हुए है पर वो अपनी जड़ो का भी सम्मान करते है।


Ubud, Indonesia


क्या आप यकीन करेंगे की इंडोनेशिया के राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम (Garuda Indonesia) हिंदू धर्म के पवित्र पक्षी गरुड़ के नाम पर हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि 15 वीं शताब्दी में इस्लाम के आगमन से पहले इंडोनेशिया में कई बड़े जातीय समूहों हिंदू थे। यद्यपि आज इस्लाम बहुसंख्यक धर्म बन चुका है, पर वहाँ के लोगो ने अपने पूर्वजो दवारा बनाये गए हिन्दू समारको को नष्ट नहीं किया जो की वहाँ 9वी सदी से है।

इंडोनेशिया के लोग कहते है “हम अपने प्रार्थना करने के तरीके बदल सकते है पर हम अपने पूर्वजो को नहीं बदल सकते।

आपकी क्या राय है इस बारे में हमे अवश्य बताएं।

और भी खबरों के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से। मैसेज करें (+919034820047) पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *